इज़राइल-हमास बंधकों की रिहाई व चार दिन के युद्धविराम पर सहमत

इज़राइल-हमास ने “चार दिवसीय युद्धविराम” के दौरान इज़राइली जेलों से 150 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को मुक्त करने के बदले में गाजा में बंधक बनाए गए 50 महिलाओं और बच्चों की रिहाई के लिए एक समझौते पर सहमति व्यक्त की है, दोनों पक्षों ने बुधवार सुबह घोषणा की।

इस सौदे की पुष्टि एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने की, जिन्होंने संवाददाताओं को बताया कि मुक्त बंधकों में तीन अमेरिकी शामिल होंगे, जिनमें से एक तीन साल की लड़की है। अधिकारी ने कहा कि गुरुवार सुबह पहली बंधक रिहाई की उम्मीद है, और मुक्त कराए गए बंधकों की कुल संख्या बढ़ सकती है।

इज़राइल-हमास के बीच मध्यस्थता के लिए कतर व मिस्र का धन्यवाद – जो बिडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने समझौते का स्वागत किया और समझौते तक पहुंचने में उनके “महत्वपूर्ण नेतृत्व और साझेदारी” के लिए मिस्र और कतर को धन्यवाद दिया। उन्होंने आगे कहा: “और मैं प्रधान मंत्री (बेंजामिन) नेतन्याहू और उनकी सरकार की उस प्रतिबद्धता की सराहना करता हूं, जिसमें उन्होंने इस सौदे को पूरी तरह से लागू करने और ‘निर्दोषों की पीड़ा’ को कम करने के लिए अतिरिक्त मानवीय सहायता के प्रावधान. को सुनिश्चित करने के लिए एक विस्तारित विराम का समर्थन किया है। गाजा में फिलिस्तीनी परिवार… यह महत्वपूर्ण है कि इस समझौते के सभी पहलुओं को पूरी तरह से लागू किया जाए।

“आज के समझौते से अतिरिक्त अमेरिकी बंधकों को घर लाया जाना चाहिए, और जब तक वे सभी रिहा नहीं हो जाते, मैं नहीं रुकूंगा।”

वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा: “सौदा अंततः 50 से अधिक रिलीज को प्रोत्साहित करने के लिए संरचित किया गया है”, यह कहते हुए कि समझौता “अब पहले चरण में महिलाओं और बच्चों के लिए संरचित है, लेकिन आगे रिलीज की उम्मीद के साथ”।

भारत ने इजरायल के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र महासभा में पेश प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया

इज़रायली प्रधान मंत्री के कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि हर 10 और बंधकों की रिहाई के लिए इज़रायली सैन्य अभियानों में “शांति” को एक अतिरिक्त दिन के लिए बढ़ाया जाएगा। इसमें यह नहीं बताया गया कि युद्धविराम कब शुरू होगा, हालांकि अपने कैबिनेट को संबोधित करते हुए बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि समझौते. के 48 घंटों के भीतर पहले बंधकों को मुक्त कर दिया जाना चाहिए।

कतर और हमास ने समझौते की पुष्टि की

कतर के विदेश मंत्रालय ने बुधवार सुबह कहा कि सौदे की शुरुआत. का समय अगले 24 घंटों में घोषित किया जाएगा, और संघर्ष विराम “मानवीय जरूरतों के लिए नामित ईंधन सहित बड़ी संख्या में मानवीय काफिले और राहत सहायता के प्रवेश की अनुमति देगा”।

हमास ने पुष्टि की कि एक समझौता हो गया है, इसे “मानवीय संघर्ष विराम” कहा गया है जिसमें 150 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को इजरायली जेलों से मुक्त किया जाएगा। उग्रवादी आंदोलन ने कहा कि विस्तारित मानवीय आपूर्ति भी समझौते का हिस्सा थी, साथ ही चार दिनों के ठहराव के दौरान दक्षिणी गाजा पर इजरायली हवाई उड़ानों पर रोक थी, उत्तरी गाजा पर उड़ानें प्रतिदिन छह घंटे तक सीमित थीं। हमास के बयान के अनुसार, इज़राइल अस्थायी संघर्ष विराम की अवधि के लिए गाजा में किसी को भी गिरफ्तार नहीं करने पर सहमत हुआ।

प्रत्येक 10 बंधकों की रिहाई पर 1दिन अतिरिक्त युद्धविराम – इजरायल

सरकारी बयान में कहा गया है कि इजरायली सरकार सभी अपहृत लोगों की घर वापसी के लिए प्रतिबद्ध है। . “आज रात, सरकार ने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के पहले चरण की रूपरेखा को मंजूरी दे दी, जिसके अनुसार कम से कम 50 अपहरणकर्ताओं – महिलाओं और बच्चों – को चार दिनों के लिए रिहा किया जाएगा, जिसके दौरान लड़ाई में शांति रहेगी। प्रत्येक 10 अतिरिक्त अपहृतों की रिहाई के परिणामस्वरूप एक अतिरिक्त दिन की राहत मिलेगी।

बयान में कहा गया है: “इज़राइल सरकार, [इज़राइल रक्षा बल] और सुरक्षा सेवाएं सभी बंधकों की घर वापसी के लिए युद्ध जारी रखेंगी।” , हमास का सफाया पूरा करें और सुनिश्चित करें कि गाजा से इज़राइल राज्य को कोई नया खतरा नहीं होगा।”

सुदूर दक्षिणपंथियों के विरोध के बावजूद, समझौते की इज़रायली पुष्टि शर्तों पर 38- सदस्यीय इज़रायली कैबिनेट की एक विस्तारित बैठक के बाद हुई।

तेल अवीव में सुबह 3 बजे से कुछ पहले ही बहस ख़त्म हो गई. सरकारी मतदान से पहले, नेतन्याहू ने अपने मंत्रिमंडल को आश्वासन दिया कि सभी सुरक्षा एजेंसियां ​​बंधक समझौते का समर्थन करती हैं, और इसका मतलब हमास के खिलाफ सैन्य अभियान का अंत नहीं होगा, जिसके बारे में नेतन्याहू ने कहा था कि युद्धविराम समाप्त होने के बाद फिर से शुरू किया जाएगा। (Politicianmirror के लिए अनीश कुमार सिंह की खबर)

One thought on “इज़राइल-हमास बंधकों की रिहाई व चार दिन के युद्धविराम पर सहमत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *