जनसंख्या नियंत्रण संबंधी बयान पर प्रतिक्रिया के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने माफी मांगी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को जनसंख्या नियंत्रण के लिए महिलाओं के बीच शिक्षा के महत्व पर जोर देते हुए एक विवाद खड़ा कर दिया। उन्होंने राज्य विधानसभा में इसका सजीव विवरण रखा था कि एक शिक्षित महिला अपने पति को संभोग के दौरान कैसे रोक सकती है। नीतीश कुमार ने कहा कि पति के कृत्यों के कारण अधिक बच्चे पैदा हुए। हालांकि, शिक्षा के साथ, एक महिला जानती है कि उसे कैसे रोकना है… यही कारण है कि (जन्मों की) संख्या में कमी आ रही है… आप, पत्रकार भी इसे अच्छी तरह से समझते हैं। पहले यह था (प्रजनन दर) 4.3 थी, लेकिन अब यह 2.9 तक पहुंच गई है। और, जल्द ही हम 2 तक पहुंच जाएंगे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के शर्मनाक बयान पर भाजपा ने मांगा इस्तीफा

भाजपा ने जल्द ही कुमार की टिप्पणी के लिए उनकी आलोचना की और उन्हें “सबसे अधिक स्त्रीद्वेषी, अश्लील और पितृसत्तात्मक” कहा और उनके इस्तीफे की मांग की।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि कुमार ने अपनी टिप्पणी से लोकतंत्र की गरिमा और मर्यादा को धूमिल किया है। चौबे ने कहा, “विधानसभा में इस तरह का बयान देना बहुत शर्मनाक है। ऐसा लगता है कि वह मानसिक रूप से बीमार हैं।” उन्होंने कहा, “उन्हें इस्तीफा देना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।”

अपनी पार्टी से टिकट नहीं मिलने पर नेता जी बनेंगे निर्दलीय प्रत्याशी

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा, ”विधानसभा के अंदर नीतीश कुमार द्वारा इस्तेमाल की गई भाषा सबसे अभद्र, अशोभनीय, सबसे अधिक स्त्री द्वेषपूर्ण और पितृसत्तात्मक है। ये है बिहार के मुख्यमंत्री की मानसिकता… नीतीश कुमार सुशाशन बाबू से बेकाबू बाबू बन गये हैं. सोचिए अगर बिहार विधानसभा में ऐसी भाषा बोली जाएगी तो बिहार की महिलाओं की क्या दुर्दशा होगी।”

बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार का किया बचाव

हालांकि, राज्य के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने बयान पर सफाई देते हुए कहा कि कुमार यौन शिक्षा के बारे में बात कर रहे थे. उन्होंने कहा कि कुमार के बयान का गलत मतलब निकालना गलत है. “मैं कुछ स्पष्ट कर दूं। मुख्यमंत्री जो कुछ भी कह रहे थे वह यौन शिक्षा के बारे में था। लोग इस विषय पर झिझकते हैं, लेकिन ये स्कूलों में पढ़ाया जाता है – विज्ञान, जीव विज्ञान में। बच्चे इसे सीखते हैं। उन्होंने कहा कि व्यावहारिक रूप से क्या करने की जरूरत है तेजस्वी ने कहा, “जनसंख्या पर नियंत्रण रखें। इसे गलत तरीके से नहीं, बल्कि यौन शिक्षा के तौर पर लिया जाना चाहिए।”

आम जनता द्वारा व्यापक निंदा के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मांगी माफी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विभिन्न हलकों से व्यापक निंदा के बाद जनसंख्या नियंत्रण पर अपनी टिप्पणी के लिए बुधवार को माफी मांगी। और कहा कि मैं महिला सशक्तीकरण और महिला विकास के लिए भी खड़ा हू।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *