मध्य प्रदेश चुनाव के लिए भाजपा ने जारी किया घोषणापत्र

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में एक कार्यक्रम में घोषणापत्र जारी किया इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया,वी डी शर्मा और अश्विनी वैष्णव उपस्थित थे।

घोषणापत्र की प्रमुख बातें

घोषणापत्र में पार्टी के दस प्रमुख संकल्प हैं जिनमें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए लागू करना शामिल है जिसमें सभी गरीब परिवारों को मुफ्त राशन और इसके अलावा पार्टी सब्सिडी पर दाल, सरसों का तेल और चीनी उपलब्ध कराएगी।

दूसरे प्रस्ताव में कहा गया है कि मध्य प्रदेश में कोई भी परिवार बेघर नहीं रहेगा। इसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ ही मुख्यमंत्री जन आवास योजना की शुरुआत करेंगे. लाड़ली बहना को मासिक आर्थिक सहायता के साथ-साथ आवास का भी लाभ मिलेगा।

इसी तरह गेहूं 2700 रुपये प्रति क्विंटल और धान 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीद की व्यवस्था पार्टी करेगी. पार्टी पीएम किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थियों को सालाना 12,000 रुपये भी देगी। तेंदूपत्ता संग्रहण दर 24,000 रुपये प्रति बोरी सुनिश्चित की जाएगी और गरीब परिवारों के सभी विद्यार्थियों के लिए कक्षा 12वीं तक निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी। सरकारी स्कूलों में मध्यान्ह भोजन के साथ पौष्टिक नाश्ता भी उपलब्ध कराया जाएगा। प्रदेश के प्रत्येक संभाग में आईआईटी की तर्ज पर मध्य प्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और एम्स की तर्ज पर मध्य प्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस की स्थापना की जाएगी। पार्टी यह भी सुनिश्चित करेगी कि हर परिवार में कम से कम एक रोजगार या स्वरोजगार का अवसर मिले।

जेपी नड्डा ने घोषणापत्र के क्रियान्वयन का दिया भरोसा

मनुष्यत्व क्या हैं?

इस दौरान बीजेपी नेता जेपी नड्डा ने कहा, ”समय के साथ-साथ घोषणा पत्र, संकल्प पत्र का महत्व धीरे-धीरे कम होता जा रहा है क्योंकि राजनीतिक दल पहले लोगों को आकर्षित करते हैं और फिर भूल जाते हैं। (वे) वादे करते हैं, भूल जाते हैं और जनता को गुमराह करते हैं।” भाजपा एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसने घोषणापत्र को अक्षरश: लागू किया है। यह हमारा ट्रैक रिकॉर्ड है।”

इस अवसर पर सीएम चौहान ने कहा कि यह बहुत शुभ दिन है और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की उपस्थिति में भाजपा का संकल्प पत्र लॉन्च किया गया।यह पीएम मोदी की गारंटी है कि हम इस घोषणा पत्र को मध्य प्रदेश के विकास और राज्य के लोगों के कल्याण के लिए अपना रोड मैप बनाएंगे। हमने जो सोचा और कहा, यह कहते हुए मुझे संतुष्टि की अनुभूति होती है।” , हमने इसे पूरा करने का प्रयास किया। जब हमने देखा कि लड़कियों को गर्भ में ही मार दिया जाता है। हमने लाड़ली लक्ष्मी योजना जैसी नीति बनाई।

मध्य प्रदेश उन पांच राज्यों में से एक है जहां 17 नवंबर को एक चरण में मतदान होना है और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। मतदाता 230 विधानसभा क्षेत्रों से विधायक चुनेंगे।

One thought on “मध्य प्रदेश चुनाव के लिए भाजपा ने जारी किया घोषणापत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *